Top News

Himachal News in Hindi - कसौली में हुई पानी की कमी , नल सुख गए , टैंकरों के जरिये मिलेगा पानी

Himachal News in Hindi -  कसौली में हुई पानी की कमी , नल सुख गए , टैंकरों के जरिये मिलेगा पानी 

Himachal News in Hindi - हिमाचल प्रदेश में कसौली और उसके आसपास के इलाकों में पानी की कमी के मुद्दे पर एक महीने से ज्यादा समय तक चुप रहने के बाद जिला प्रशासन ने आखिरकार टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति को पूरा करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। पानी की आपूर्ति को पूरा करने की प्रक्रिया में कुछ और दिन लगेंगे और इसके साथ ही निविदाएं आमंत्रित करने में देरी से परेशान होकर निवासियों ने नाराजगी जताई है। Himachal News in Hindi इस घटना की पुष्टि करते हुए जिला सोलन केडिप्टी कमिश्नर मनमोहन शर्मा ने कहा कि कसौली में टैंकरों की मदद से पानी की आपूर्ति को पूरा करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं।


Himachal News in Hindi - Water Shortage in Kasauli Himachal Pradesh


यह कार्य जल्दी ही पूरा हो जाएगा और कसौली के निवासियों को पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके बाद पानी की कमी की समस्या का समाधान हो जाएगा।
कसौली में लगभग1 महीने से पानी की कमी है, जल शक्ति विभाग में पानी की भारी गिरावट के कारण विभिन्न ग्रामीण बस्तियों में 5-6 दिन के बाद पानी की आपूर्ति को पूरा किया जा रहा है।

जानिये जेएसडी ( JSD ) के आंकड़े - Himachal News Today


जेएसडी से प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि सोलन में कुल 1352 बस्तियां हैं जिसमे 351 बस्तियों में पानी की कमी है। इन बस्तियों में12 शहरी क्षेत्र में है।


52 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं जिनमें से 31 जलापूर्ति योजनाओं में पानी की उपलब्धता में75% से ज्यादा की कमी हुई है और आठ योजनाओं में 50 से 75% की कमी आई है। 10 योजनाओं में 25 से 50% की कमी आई है। केवल तीन योजनाएं ऐसी हैं जिनमें 25 प्रतिशत तक की कमी देखी गई है।


टैंकरों के माध्यम से जल की आपूर्ति करके निजी खिलाड़ी तेजी से कारोबार कर रहे हैं। वे कसौली और धर्मपुर जैसे क्षेत्रों में निजी क्षेत्रों के माध्यम से पानी प्राप्त करते हैं। पानी 23 से 40 पैसे प्रति लीटर बेचा जा रहा है। Himachal Live News पानी की कमी मे एक व्यक्ति को सप्ताह में एक बार पानी का टैंकर खरीदना पड़ता है। जिसकी कीमत 1200 से ₹1500 तक की है। टैंकरों के माध्यम से जल की आपूर्ति किए जाने वाले पानी का उपयोग घरेलू कामों के लिए किया जाता है। पानी के उद्देश्य से एक व्यक्ति को बोतलबंद पानी खरीदने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ जाता है।


Follow Twitter of Newsadda7 for latest Notifications



Post a Comment

Previous Post Next Post