Top News

Defence Ministry : रक्षा मंत्रालय ने 29 हजार करोड़ के सौदों को मंजूरी दी है, सर्विलेंस एयरक्राफ्ट की खरीदी करेगी नौसेना

रक्षा मंत्रालय ने नवसेना को सर्विलेंस एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए 29 हज़ार करोड़ रुपए की मंजूरी दी है 

aircraft


नवसेना ने रक्षा मंत्रालय को अपने एयरक्राफ्ट और अन्य खरीद के लिए कुछ हज़्ज़ार करोड़ की मांग करि थी जिसे मंजूरी मिल।   रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नवसेना को नौ मेरिटाइम सर्विलेंस एयरक्राफ्ट और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 6 पेट्रोल एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए अनुमति दी है। इस सौदे में 15 मेरिटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट मेड इन इंडिया 
(Made In India ) प्रोजेक्ट के अंदर देश में ही बनाये जायँगे। इसके साथ ही सी - 295 एयरक्राफ्ट भी का भी निर्माण किया जायेगा। ये सोडा कुल 29 हज़ार करोड़ का होगा। 

बुधवार को रक्षा मंत्रालय ने एक कम्पनी से 1752. 13 करोड़ रुपए के सौदे की बात कर है। कंपनी कानपूर में स्थित है। इस सौदे में 463 बंदूकों का निर्माण होगा जो 12.7 mm के साथ रिमोट कण्ट्रोल भी होंगी। ये गन्स भी नवसेना के रक्षकों के लिए ही बनाई जा रही हैं। इस कार्य से न केवल भारत की समुद्री ताकत बढ़ेगी बल्कि आत्मनिर्भर भारत में भी  इज़ाफ़ा होगा। इस सौदे में टाटा एडवांस सिस्टम के साथ एयरबस मिलकर काम करेंगे।  इन हथियारों में एडवांस राडार और सेंसर्स का प्रयोग भी किया जायेगा। चीन जिस तरह अपनी नवसेना में  बढ़ावा कर रहा है और हिन्द महा सागर में अपनी ताकत बढ़ा रहा है। 
चीन के लिए चुनौती का काम कर सकता है ये सौदा। चीन के हिन्द महासागर में बढ़ती दखलंदाज़ी और बढ़ते हमलों  से निपटने के लिए भारतीय नवसेना अपनी शक्तियां बढ़ा रही है। इस सौदे से नवसेना की प्रैक्टिस और कार्य में तेज़्ज़ी आएगी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post