Top News

Himachal News : बद्दी आग संघात के दसवें दिन फैक्ट्री से निकले 2 कंकाल, जिनका असली व्यक्तित्व जांचने के लिए DNA परीक्षण की जाएगी। अभी भी तीन कामगार लापता हैं।

हिमाचल प्रदेश के बद्दी में हुए अग्निकांड के बाद सर्च ऑपरेशन में दसवें दिन फैक्ट्री से  2 कंकाल बरामद हुए हैं।  जब सर्च ऑपरेशन की टीम लापता कामगारों की तलाश कर रही थी तभी दूसरी मंजिल पर मलवे के ढेर के निचे ये 2 कंकाल मिले। ये पूरे जल चुके थे इसीलिए अभी तक इनकी पहचान नहीं हो पायी है। फॉरेंसिक में DNA टेस्ट से इनकी जांच करी जाएगी।  आपको बता दें की फैक्ट्री से मलवे और केमिकल वेस्ट को निकलने के लिए सर्च ऑपरेशन करीव 5 दिन तक स्थिगित था। जैसे ही केमिकल वेस्ट निकलने का आखरी चरण आया , SDRF की टीम से सर्च ऑपरेशन शुरू किया। फैक्ट्री की इमारत का कुछ हिस्सा तोडा गया ताकि सर्च ऑपरेशन टीम को कोई दिक्क्त न हो क्युकी कुछ हिस्सा उन्सफे था और कभी भी टूट सकता था। इसी दौरान शाम के समय 2 कंकाल बरामद हुए। 


परफ्यूम फैक्ट्री अग्निकांड में 10 लोग  लापता थे जिनमे से 7 के शव बरामद हो चुके हैं और तीन के अभी बाकी हैं DSP बद्दी ने बताया की जो लोगों का शव अभी नहीं मिला है उनके लिए सर्च ऑपरेशन सोमवार को चलाया जाएगा। 

ये लोगअभी भी लापता - अग्निकांड में 5 श्रमिक लापता हो रहे हैं, जिनके नाम हैं काजल, चम्पा, काजला भारती, कल्पना और विजय दुबे। फैक्ट्री से मिले 6 शवों  3 की ही पहचान हो पायी है। 

11 फरवरी को  80 केमिकल ड्रम हटाए - शिवालिक ठोस कचरा प्रवंधन टीम ने रविवार के दिन सावधानी पूर्वक केमिकल  वेस्ट के 80 ड्रम बाहर निकाले और दभोटा में स्थित संयंत्र तक पहुंचाए। अभी तक कुल 120 केमिकल वेस्ट के ड्रम निकाले जा चुके हैं। 

मौत का कारण - अभी तक की जांच पड़ताल में ये सामने आया है की फैक्ट्री में किसी भी तरिके का कोयी आपातकालीन रास्ता नहीं बनाया गया था और न ही आग से निपटने के लिए कोई पुख्ता इन्तेज़ाम करे हुए थे। जब आग लगी तो केमिकल ड्रम उसकी चपेट में आगये और हालत बेकाबू हो गयी ,जिसकी बजह से ये घटना घटी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post