Top News

Himachal News - प्रदेश में बनेंगे 4 हेलीपोर्ट , 52 करोड़ रुपए की मिली मंजूरी

 प्रदेश में बनेंगे 4 हेलीपोर्ट , 52 करोड़ रुपए की मिली मंजूरी 

Heliport


भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश के चार विधानसभा क्षेत्रों में उड़ान 5.1 रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत हेलीपोर्ट निर्मित करने की योजना बनाई है। इसके लिए केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत 52 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। हर एक हेलीपोर्ट को बनाने में 13 करोड़ का खर्चा आएगा। काँगड़ा जिला के विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला के नजदीक रक्कड़ , पालमपुर , चम्बा जिला और किन्नौर के रिकांगपियो में हेलीपोर्ट बनाने के लिए जगह का निर्णय लिया गया है।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की RCS प्रबंधक अतुल्य अग्रवाल ने इस बारे में प्रदेश के पर्यटन और नागरिक उड्डन विभाग के प्रधान सचिव को बजट के मंजूरी के मामले में एक पत्र भेजा है। 26 अक्टूबर 2023 को राज्य सरकार के इन हेलीपोर्ट को बनाने के लिए बजट से संबंधित पत्र भारत सरकार के नागरिक उड्डन सचिव को भेजा गया था। 15 जनवरी 2024 को प्रोजेक्ट इवैल्यूएशन समिति ने बैठक में इन् हेलीपोर्ट को बनाने में अपनी मंजूरी दे दी है।
अब भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इन इन् चरों हेलीपोर्ट को बनाने की मंजूरी देते हुए हिमाचल सरकार को निर्देश दिए हैं की ये कार्य जल्दी से पूरा किया जाए और हेलीपोर्ट का निर्माण जल्दी से हो। RCS उड़ान 5.1 के तहत हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए मंजूरी मिली है। पालमपुर और धर्मशाला में हेलीपोर्ट का निर्माण होगा। इससे पर्यटन कारोबार में भी फायदा होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post