Top News

Himachal News - राज्य की साक्षरता दर 88% से बढ़ी , शिक्षा मंत्री ने सरकारी विद्यालयों को दिया श्रेय

राज्य की साक्षरता दर 88% से बढ़ी , शिक्षा मंत्री ने  सरकारी विद्यालयों को दिया श्रेय  

Himachal Pradesh Education Minister



हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने रविवार 25 फरवरी 2024 को कहा की जब देश आजाद हुआ था उस समय प्रदेश की साक्षरता दर केवल 8 % थी जो आज बढ़कर 88 % हो गयी है। शिक्षा मंत्री ने बताया की शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बढ़िया प्रदर्शन करते हुए अग्रणी राज्यों में शामिल होने का सबसे बड़ा श्रेय सरकारी स्कूलों द्वारा बनाये गए उच्च मानकों को दिया जाता है। उन्होंने कहा की प्रदेश मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और हमारे राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ YS परमार ने भी सरकारी विद्यालयों , कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से शिक्षा को पाकर उच्च मुकाम हासिल करा है। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब, हरयाणा, और हिमाचल प्रदेश के सहयोग से क्रैक अकादमी ने प्रदेश के सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में मेरे शहर के 100 रत्न छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह अकादमी सिविल सेवा , SSP , रेलवे , बैंकिंग और अन्य प्रत्योगिताओं की परीक्षा की कोचिंग देते हैं। यह अकादमी हिमाचल के हर विधानसभा क्षेत्र के 100 विद्यार्थिओं को चुन कर छात्रवृति देगी।
शिक्षा मंत्री ने कहा की प्रदश सरकार की डॉ Y.S परमार विद्यार्थी ऋण योजन के अंदर विद्यार्थिओं को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत व्याज पर 20 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। सरकार हर विधानसभा क्षेत्र में नई सुविधाओं से लैस राजीव गाँधी गवर्नमेंट मॉडल बोर्डिंग स्कूल का निर्माण कर रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post