Top News

Una Latest News in Hindi - ऊना जिले में 24 बच्चे अत्यंत कुपोषित पाए गए

Una News Today : ऊना जिले में 24 बच्चे अत्यंत कुपोषित पाए गए हैं। कुपोषण का शिकार हुए जिला ऊना के बच्चे  

una news


Una | हिमाचल प्रदेश के जिला Una में 0 - 5 साल के बच्चों का आंगनबाड़ियों में चेकउप करवाया करवाया गया , जिसमे 110 बच्चों को कुपोषण के लक्षण बताये गऐ हैं और  इसके साथ ही 24 बच्चे बहुत कुपोषित पाए गए हैं। ये खुलासा महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से करवाए गए सर्वेक्षण से हुआ है , इन् बच्चों के स्वास्थ्य को ठीक करने  के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर बच्चों की डाइट डबल और उन्हें उपचार देने का काम शुरू हो चूका है। ताकि इन बच्चों को कुपोषण की श्रेणी से बाहर लाया जा सके। जनवरी माह में करवाए गए इस महिला एवं बाल विकास विभाग सर्वेक्षण से ये जानकारी मिली है की Una जिले के 24 बच्चे ज्यादा कुपोषित पाए गए हैं। 

कुपोषित हुए बच्चों की देखभाल महिला  एवं बाल विकास विभाग कर रहा है। इसके साथ ही 110 बच्चों को कुपोषण होने के सार हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों से इन बच्चों पर निगरानी रखने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग बच्चों के इलाज़ में जुट गया है ताकि वे ठीक हो सकें। कुपोषित हुए बच्चों के माता पिता को भी उनको सही खाना खिलाने के निर्देश दिए हैं। Una जिले में कुल 1364 आंगनबाड़ियां हैं जिनमे से 38181 बच्चे हैं। 

Una - महिला एवं बाल विभाग कुपोषण का शिकार हुए बच्चों को दोगुनी खुराक दे रहे हैं। जिनमे दाल दूध , फल , सब्जियां ,दलीया आदि शामिल है। जो बच्चे छ माह के हैं उन्हें डॉक्टरों की सलाह से उपचार दिया जा रहा है। जनवरी महीने में करवाए गए परीक्षण में 110 बच्चे कुपोषण के लक्षणित बताये गए और उनके माता पिता को देखभाल करने के निर्देश दिए हैं और जो बच्चे पहले से ग्रस्त हैं उनका उपचार चालू है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post