Top News

Cyber Fraud HP - ग्रह मंत्रालय के नाम पर साइबर ठगों ने राज्य के स्कूलों में भेजे नोटिस,मांगी संवेदनशील सूचना

Himachal News Today - ग्रह मंत्रालय के नाम पर साइबर ठगों ने राज्य के स्कूलों में भेजे नोटिस,मांगी संवेदनशील सुचना 

Himachal News : हिमाचल प्रदेश में जिला मंडी के छ स्कूलों में साइबर ठगों द्वारा ग्रह मंत्रालय के नाम पर जाली नोटिस भेज कर संवेदनशील जानकारी मांगी गयी। नोटिस में स्टूडेंट्स के नाम,फोटो,और अन्य सुचना मांगी गयी है। ये आशंका जताई गयी है की विद्यार्थिओं के फोटो,उनके नाम सहित अन्य जानकारी का इस्तेमाल करके मुजरिम यौन शोषण, साइबर अश्लीलता आदि में कर सकते हैं। ऐसी चीज़े बना कर फिरौती की मांग कर सकते हैं। साइबर ठगों का ये मामला जानकारी में आते ही प्रदेश साइबर क्राइम पुलिस सजग हो गयी है। शिक्षा निदेशालय ने भी नोटिसों से सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।  


ये बताया गया है की मंत्रालय या अन्य सरकारी एजेंसियों के नोटिस संस्थानों के पास ना जाकर पहले विभाग के पास जाते हैं। जिन भी विद्यालयों में ये नोटिस सीधे आये हैं वे सचेत रहें। विभाग से सम्पर्क करके इस नोटिस की पुष्टि करें। News in Hindi HP राकेश सिंह पुलिस अधीक्षक ऊना ने कहा है की बेशक आर्टिफीसियल इंटेलेजन्स ने इंटरनेट की दुनिया को नए मुकाम तक पहुंचा दिया है लेकिन सुविधा के साथ इससे साइबर अपराधी की संख्या भी बढ़ी है। किसी के साथ भी अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें। 

Breaking News Himachal Pradesh हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के शिक्षण संस्थानों ने सम्पर्क कर ग्रह मंत्रालय और सरकारी एजेंसियों के नाम पर नोटिस आने ये बात करि है। इस नोटिस में विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थिओं से जुडी जानकारी मांगी गयी है  , जब इन नोटिसों की जांच की गयी तो ये नोटिस जाली निकले। उनमे लिखने का तरीका बिलकुल वैसा ही है जैसे किसी सरकारी एजेंसी या ग्रह मंत्रालय से आती हो। सभी स्कूलों को विद्यार्थिओं की जानकारी देने से पहले उसकी जांच पड़ताल करने की हिदायत दी गयी है। ऊना जिले के किसी भी स्कूल में अभी ये नोटिस नहीं मिला है लेकिन सबको सतर्क आकर दिया गया है। ताकि किसी भी विद्यार्थी या उनके माता पिता को किसी भी समस्या का सामना करना पड़े। Himachal Latest News in Hindi


#cyberfraud #himachalpradesh #fakenotices #cyberindia

Post a Comment

Previous Post Next Post