Top News

HP News: सड़क नहीं तो वोट नहीं, चंबा के ग्रामीणों का मतदान बहिष्कार

HP News: सड़क नहीं तो वोट नहीं, चंबा के ग्रामीणों का मतदान बहिष्कार

HP News | हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में पांच विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण और सही तरीके से हुआ और 64.69% मतदान हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर चुनाव बहिष्कार के आह्वान को छोड़कर जिला चंबा के पांचो विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सुचारू रूप से हुआ। HP News जिला चंबा के चार विधानसभा क्षेत्र चौराह , चंबा डलहौजी और भटियात, यह सभी कांगड़ा संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है जबकि भरमौर मंडी निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। मतदाता सुबह-सुबह मतदान केदो पर कतार में लगे। मतदान की शुरुआत सही ढंग से तेजी से हुई और दोपहर के बाद गर्मी बढ़ने के बाद धीमा हो गया। 631 मतदान केदो में मतदान हुआ। चंबा जिले में 4,09,227 पंजीकृत मतदाता है। अंतिम आंकड़ों के अनुसार विधानसभा क्षेत्र चौराह में 68.37% मतदान हुआ, इसके बाद चंबा में 66.48 %,भटियात क्षेत्र में 63.48 %, विधानसभा क्षेत्र डलहौजी में 63.32%और इसके साथ ही भरमौर में 61.6%लोगों ने मतदान किया। चंबा कस्बे के हटनाला में सरदार प्यार सिंह जिनकी उम्र 105 वर्ष है वे पैदल चलकर मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे।

HP News - Chamba District people says no to elections




इसी बीच चूड़ा भरमौर चंबा और डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में कुछ इलाकों में लोगों ने खराब सड़क की कमी के विरोध में चुनाव का बहिष्कार किया। विधानसभा क्षेत्र चौराह में मककन चतुर मतदान केंद्र 25 में रहने वाले लोगों ने खराब सड़क को ठीक करने और बेहतर सड़क संपर्क की मांग की और वोट डालने से मना कर दिया।

जानिए क्या करण से हुआ चुनावी बहिष्कार - Himachal News in Hindi

725 पंजीकृत मतदाताओं में से केवल कुछ ही लोगों ने वोट डाली। प्रशासनिक और विभाग की टीमों ने देर शाम तक गांव के लोगों को मनाने का प्रयास किया और उन्हें उनको वोट डालने के लिए आग्रह किया लेकिन वह अपने फैसले पर अटल रहे।


ग्रामीणों ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह तभी वोट डालेंगे जब उनकी मांगों को सुनने के लिए उपयुक्त उनसे मिलने आएंगे। चौराह के तहसीलदार राकेश कुमार अपनी टीम के साथ गांव के लोगों की बात सुनने और उन्हें वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मौके पर पहुंचे परंतु कोई फायदा नहीं हुआ।

2019 में भी किया था चुनावी बहिष्कार - Himachal Live News


आपको बता दें कि ग्रामीणों ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव का भी बहिष्कार किया था लेकिन फिर भी उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया था। चंबा विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत के गांव के निवासियों ने वोट डालने से मना किया। गांव में 190 मतदाता हैं। विधानसभा क्षेत्र डलहौजी में 403 मतदाताओं वाले सगोती गांव के रहने वाले लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। 548 मतदाताओं वाले नडाल ग्राम पंचायत के निवासियों ने भी स्वास्थ्य शैक्षणिक सुविधाओं और सड़क की कमी का हवाला देते हुए चुनाव का विचार किया।


Follow Newsadda7 Twitter for latest notifications


Post a Comment

Previous Post Next Post