Top News

Breaking News HP - ऊना हमीरपुर रेललाइन की DPR तैयार, 3361 करोड़ रुपए की लगेगी लागत

ऊना हमीरपुर रेललाइन की DPR तैयार, 3361 करोड़ रुपए की लगेगी लागत 

Indian Railway


हिमाचल प्रदेश में ऊना हमीरपुर रेलवे लाइन के संबंध में परियाजना की रिपोर्ट बन कर तैयार हो चुकी है। DPR के अनुसार इस कार्य में लगभग 3361 करोड़ रुपए की धन राशि का प्रयोग होगा। केंद्रीय रेल और खान मंत्रालय राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल ने ये जानकारी दी है। राज्य में राजयसभा सांसद डॉ सिकंदर कुमार ने कुछ दिन पहले ही राजयसभा में इस मुद्दे को लेकर आवाज उठाई थी। उन्होंने ऊना रेलवे लाइन को हमीरपुर तक बढ़ाने और भानुपल्ली - बिलासपुर रेलवे लाइन के लिए उपर्युक्त धन राशि का प्रावधान करके इस कार्य में तेजी लेन की मांग की थी। 


केंद्रीय रेल मंत्री ने घोषित किया है कि एक नई रेलवे लाइन ऊना जिले से हमीरपुर तक बनाई जाएगी, जो कि 41 किलोमीटर लंबी होगी। इस परियोजना के लिए 3361 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा की 63 KM लम्बी भानुपल्ली - बिलासपुर बेरी नई रेल लाइन हिमाचल में 63 किलोमीटर और पंजाब में 14 किलोमीटर प्रस्तावित की गयी है। उन्होंने बताया की इस कार्य में करीब 6753 करोड़ रुपए का व्यय आएगा , इस रेलवे लाइन के निर्माण में वर्ष 2023 दिसंबर तक 4477 कॉर्ड का व्यय हो चूका है। 

डॉ सिकंदर कुमार ने केंद्रीय रेल मंत्री को दिया था प्रस्ताव - 

राजयसभा सांसद दे सिकंदर कुमार नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने मिलकर ऊना हमीरपुर रेल लाइन और भानुपल्ली - बिलासपुर का मुद्दा उठा चुके हैं। बीते माह में उन्होंने रेल मंत्री को जिला ऊना से हमीरपुर तक रेल लाइन बिछाने का ाकरी शुरू करने का प्रस्ताव रखा था। सांसद ने कहा की अगर ये रेलवे लाइन बिछ जाती है तो इससे क्षेत्रीय लोगों को सुविधा मिलेगी और रेलवे की भी अछि आमदनी होगी। वर्तमान में ऊना तक रेलवे सुविधा है लेकिन अब जिला हमीरपुर तक भी रेलवे लाइन बिछाने की योजना है। 

Follow Our Facebook Page - Click Here

Post a Comment

Previous Post Next Post